
स्पोर्ट्स और रेसिंग कार बनाने के लिए मशहूर बिट्रिश ब्रांड Lotus (लोटस) ने अपने ऑल-न्यू मॉडल Emeya (एमेया) से पर्दा उठाया है, जो निर्माता की एक नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान है। यह टेस्ला मॉडल एस को सीधे तौर पर टक्कर देती है, जो इस समय टेस्ला के सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक मॉडल्स में से एक है। एमेया लोटस की लाइनअप में Eletre (एलेट्रे) और Evija (एविजा) इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद आती है। सभी इलेक्ट्रिक वाहन चीन के वुहान में बनाए जाएंगे और इसका उत्पादन 2024 में शुरू होने की उम्मीद है।
स्पोर्ट्स और रेसिंग कार बनाने के लिए मशहूर बिट्रिश ब्रांड Lotus (लोटस) ने अपने ऑल-न्यू मॉडल Emeya (एमेया) से पर्दा उठाया है, जो निर्माता की एक नई इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान है। यह टेस्ला मॉडल एस को सीधे तौर पर टक्कर देती है, जो इस समय टेस्ला के सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक मॉडल्स में से एक है। एमेया लोटस की लाइनअप में Eletre (एलेट्रे) और Evija (एविजा) इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद आती है। सभी इलेक्ट्रिक वाहन चीन के वुहान में बनाए जाएंगे और इसका उत्पादन 2024 में शुरू होने की उम्मीद है।

बता दें कि Lotus Cars (लोटस कार्स) स्पोर्ट्स और रेसिंग कारों की एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश निर्माता है। पहली लोटस कार का जन्म 1948 में हुआ था और जून 2017 में लोटस कार्स का मालिकाना हक चीन की Zhejiang Geely Holding Group (झेजियांग जेली होल्डिंग ग्रुप) के पास आ गया।
इंजन पावर और स्पीड
लोटस एमेया को पावर देने वाला एक डुअल-मोटर सेटअप है जो 905 बीएचपी का कुल पावर आउटपुट और 984 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। डुअल मोटरों का इस्तेमाल करने का मतलब यह भी है कि एमेया को एक ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन मिलता है। लोटस का दावा है कि एमेया सिर्फ 2.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे से ज्यादा है।
लोटस एमेया को पावर देने वाला एक डुअल-मोटर सेटअप है जो 905 बीएचपी का कुल पावर आउटपुट और 984 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। डुअल मोटरों का इस्तेमाल करने का मतलब यह भी है कि एमेया को एक ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन मिलता है। लोटस का दावा है कि एमेया सिर्फ 2.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे से ज्यादा है।

बैटरी और चार्जिंग
इसमें 102 kWh बैटरी पैक मिलता है। हालांकि कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है कि यह एक बार चार्ज करने पर कितना ड्राइविंग रेंज देती है। हालांकि, उम्मीद है कि रेंज इलेट्रे इलेक्ट्रिक एसयूवी के समान होगी। तो, लोअर वर्जन के लिए 600 किमी और परफॉर्मेंस वर्जन के लिए लगभग 500 किमी की उम्मीद करें। लोटस एमेया 350 किलोवाट तक की डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसका मतलब है कि 0-80 फीसदी चार्ज सिर्फ 18 मिनट में हो जाता है और ग्राहक सिर्फ 5 मिनट के चार्ज में 150 किमी की रेंज हासिल कर सकते हैं।
इसमें 102 kWh बैटरी पैक मिलता है। हालांकि कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है कि यह एक बार चार्ज करने पर कितना ड्राइविंग रेंज देती है। हालांकि, उम्मीद है कि रेंज इलेट्रे इलेक्ट्रिक एसयूवी के समान होगी। तो, लोअर वर्जन के लिए 600 किमी और परफॉर्मेंस वर्जन के लिए लगभग 500 किमी की उम्मीद करें। लोटस एमेया 350 किलोवाट तक की डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसका मतलब है कि 0-80 फीसदी चार्ज सिर्फ 18 मिनट में हो जाता है और ग्राहक सिर्फ 5 मिनट के चार्ज में 150 किमी की रेंज हासिल कर सकते हैं।

फीचर्स
इलेक्ट्रिक सेडान में एक्टिव फ्रंट ग्रिल, रियर डिफ्यूजर और रियर स्पॉइलर का इस्तेमाल करके एक्टिव एयरोडायनमिक्स की खूबी मिलती है। लोटस एमेया के लिए गुरुत्वाकर्षण का लो सेंटर बनाने में भी कामयाब रहा है। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से कंट्रोल एयर सस्पेंशन सिस्टम से लैस है। ऑनबोर्ड सेंसर एक सेकंड में 1,000 बार सड़क को महसूस करते हैं और सबसे आसान सवारी सुनिश्चित करने के लिए वाहन को ऑटोमैटिक रूप से एडजस्ट करते हैं।
इलेक्ट्रिक सेडान में एक्टिव फ्रंट ग्रिल, रियर डिफ्यूजर और रियर स्पॉइलर का इस्तेमाल करके एक्टिव एयरोडायनमिक्स की खूबी मिलती है। लोटस एमेया के लिए गुरुत्वाकर्षण का लो सेंटर बनाने में भी कामयाब रहा है। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से कंट्रोल एयर सस्पेंशन सिस्टम से लैस है। ऑनबोर्ड सेंसर एक सेकंड में 1,000 बार सड़क को महसूस करते हैं और सबसे आसान सवारी सुनिश्चित करने के लिए वाहन को ऑटोमैटिक रूप से एडजस्ट करते हैं।