India

IB अलर्ट के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा बढ़ी, गृह मंत्रालय ने दी Z कैटेगिरी सिक्योरिटी

ई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर की सुरक्षा बढ़ाई है। गृह मंत्रालय ने उन्हें Z कैटेगरी की सुरक्षा दे दी है। उनके पास पहले Y कैटेगरी की सुरक्षा थी। सूत्रों के मुताबिक, IB (इंटेलिजेंस ब्यूरो) की थ्रेट रिपोर्ट के आधार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बढ़ाई है। अब उन्हें CRPF के कमांडो सुरक्षा देंगे। Z कैटेगरी की सुरक्षा में 36 CRPF के कमांडो तैनात किए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, विदेश मंत्री एस जयशंकर की सुरक्षा Y से बदलकर Z करने के पीछे की वजह आईबी की ओर से जारी किए गए थ्रेट रिपोर्ट को बताया जा रहा है। एजेंसी की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने यह बड़ा कदम उठाया है। विदेश मंत्री की सुरक्षा में अब पहले से कहीं ज्यादा जवानों की तैनाती की जाएगी। एस जयशंकर की सुरक्षा में अब 36 CRPF के कमांडो की तैनाती की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को जयशंकर (68) की सुरक्षा का जिम्मा संभालने का निर्देश दिया है। इससे पहले उन्हें दिल्ली पुलिस ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध करा रही थी। इसके तहत हथियारबंद सुरक्षा कर्मियों की टीम उनकी सुरक्षा में तैनात रहती थी। सूत्रों ने बताया कि उन्हें अब सीआरपीएफ ‘ज़ेड’ श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध कराएगी और इसके तहत करीब 14-15 सशस्त्र कमांडो 24 घंटे पालियों में उनके साथ रहेंगे। सीआरपीएफ की वाईआईपी सुरक्षा फिलहाल 176 लोगों को प्राप्त है जिनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हैं।
केंद्र ने सुरक्षा के लिए कुल 5 कैटेगरी बनाई गई है। ये X, Y, Y+, Z और Z+ श्रेणी हैं। यह सुरक्षा शख्स की अहमियत और खतरे के अनुसार दी जाती है। इसके अलावा पीएम के लिए SPG सुरक्षा की भी व्यवस्था है। Z कैटगरी में करीब 22 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाती है। इनमें 4 से 6 एनएसजी के कमांडो, CRPF और दिल्ली पुलिस के जवान भी होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button